Unbiased Information and Reviews on Appliances, Solar and Saving Electricity

भारत में सोलर वाटर हीटर सिस्टम – कैसे वे बिजली के बिलों को बचाने में मदद कर सकते हैं

By on January 31, 2020

सोलर वाटर हीटर इन दिनों काफी लोकप्रिय हो रहे हैं। बहुत सारे सरकारी समर्थन, विपणन (मार्केटिंग)और सब्सिडी के माध्यम से इन उत्पादों ने भारत में एक लंबा सफर तय किया है। वे अब काफी सस्ती हो गई हैं और बहुत से लोगों ने अपनी पानी की हीटिंग जरूरतों के लिए सौर वॉटर हीटर अपनाना शुरू कर दिया है। कई बड़े ब्रांडों ने अब भारत में सोलर वॉटर हीटर बनाना (और बेचना) शुरू कर दिया है। और उनमें से कुछ ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं। अधिकतर गर्म पानी की आवश्यकता भारत में 200-300 दिन रहती है और सोलर वाटर हीटर आपके लिए एक वित्तीय व्यवहार्य निवेश है इसलिए आपको इस विषय में निर्णय लेना जरूरी है। यदि आप सोलर वॉटर हीटर खरीदना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपको तकनीक को समझने और एक खरीदने में मदद करेगी।

सौर जल हीटर क्या है?

सोलर वॉटर हीटर एक ऐसी प्रणाली है जो पानी को गर्म करने के लिए सौर ऊर्जा (या सूर्य के प्रकाश से ऊर्जा) का उपयोग करती है। सोलर वाटर हीटर को एक छत या खुली जगह पर स्थापित किया जाता है जहां इसे सूरज की रोशनी बिना किस रुकावट के मिल सकती है और सूरज से ऊर्जा का उपयोग फिर पानी को गर्म करने और इसे एक इंसुलेटेड टैंक में स्टोर करने के लिए किया जाता है। यह सिस्टम बिजली की आपूर्ति से जुड़ा नहीं है और इस तरह इसमें ऑन-ऑफ स्विच नहीं है। अधिकतर सोलर वाटर हीटर एक खुली धुप वाले दिन 68° ±5° C तापक्रम तक गर्म पानी दे सकता है। सोलर वाटर हीटर पानी को गर्म करने और भंडारण टैंक में स्टोर करने के लिए पूरे दिन धूप का उपयोग करता है।

इस गर्म पानी को इलेक्ट्रिक गीजर को दिया जा सकता है, ताकि जब सूरज की रोशनी पर्याप्त न हो, तो यह सोलर वाटर हीटर से प्राप्त पानी को वांछित तापमान पर गर्म करने के लिए इलेक्ट्रिक ऊर्जा का उपयोग करता है। इसे हाइब्रिड वॉटर हीटर भी कहा जाता है लेकिन कोई भी इसका मार्केटिंग करके बचने का कार्य नहीं करता है।इसके लिए आपके इलेक्ट्रिक गीजर के लिए एक अलग पाइप बिछाकर सोलर वॉटर इंस्टॉलर द्वारा आपकी आवश्यकता के लिए डिज़ाइन किया जाना है।

पहाड़ी क्षेत्रों में, जहां दिन के समय का तापमान बहुत कम होता है और कमरे को गर्म करने के लिए एक इलेक्ट्रिक हीटर का उपयोग किया जाता है, वहां पर कमरे को गर्म करने के लिए इस गर्म पानी का भी उपयोग किया जा सकता है। इसके लिए भी, बाजार में कोई मानक उत्पाद उपलब्ध नहीं है और किसी को इंस्टॉलर की मदद से आवश्यकता के अनुसार इसे डिजाइन करना होगा जो बहुत मुश्किल नहीं है।

भारत में सोलर वॉटर हीटर बेचने वाले शीर्ष ब्रांड

भारत में कई ज्ञात वॉटर हीटर ब्रांडों ने भारत में सौर वॉटर हीटर बेचना शुरू कर दिया है। उनमें से कुछ इस प्रकार से हैं:

  • Havells: Product catalogue says ETC system and price including taxes is 300l-Rs. 46,500; 200l-Rs. 36,500; 150l-Rs. 29,500 and 100l-RS 23,500.
  • Racold: Manufactures mainly ETC type
  • AO Smith: Catalogue, manufacturers large capacity with integrated gas heating for a large requirement.
  • Venus: Manufacturers mainly ETC type
  • V Guard

सभी मेक ई-कॉमर्स साइट पर उपलब्ध नहीं है। अमेज़न ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराए गए कुछ ब्रांड इस प्रकार हैं:

सौर वॉटर हीटर की लाइफ लगभग 15-20 वर्षों है जो उपभोक्ता के लिए आर्थिक रूप से व्यवहार्य है और उपभोक्ताओं, उपयोगिताओं और पर्यावरण के लिए एक जीत की स्थिति है। अक्षय ऊर्जा भविष्य है और उसी को अपनाने से बहुत अधिक आर्थिक और पर्यावरणीय समझ बनती है।

सौर जल हीटर – प्रकार और लाभ

भारतीय बाजार में उपलब्ध सौर जल हीटरों के 2 प्रकार हैं:

1) एफपीसी (फ्लैट प्लेट कलेक्टर) प्रणाली: फ्लैट प्लाट कलेक्टर सिस्टम एक धातु प्रणाली होती हैं। इनमें एक इंसुलेटेड मेटालिक बॉक्स होता है, जो कड़े ग्लास से ढका होता है। धातु के बक्से में तांबे की चादर की एक परत होती है जो गर्मी को अवशोषित (absorb) करने के लिए अच्छी होती है। तांबे की चादर को एक काले रंग की कोटिंग की जाती है जो गर्मी अवशोषण के लिए कार्य करता है। धातु के बक्से में तांबे की ट्यूब खड़ी और शीर्ष/नीचे दो क्षैतिज तांबे के पाइपों से जुड़ी होती है जिन्हें हेडर कहा जाता है। ठंडा पानी नीचे पाइप से कलेक्टर (धातु बॉक्स) में प्रवेश करता है और ऊर्ध्वाधर पाइप में ऊपर उठता है। यह ऊर्ध्वाधर पाइपों में गर्म हो जाता है। जैसे ही यह गर्म होता है पानी हल्का हो जाता है (गर्म पानी ठंडे पानी की तुलना में हल्का होता है) और यह ऊपर उठता है और शीर्ष क्षैतिज पाइप (या हेडर) के माध्यम से भंडारण टैंक में एकत्र हो जाता है। यह पानी अब उपयोग के लिए उपलब्ध हो जाता है।

ये धात्विक प्रकार के सिस्टम हैं और इनका लाइफ अधिक मिलती है।

2) ETC (Evacuated ट्यूब कलेक्टर्स) सिस्टम: अवकातेड़ ट्यूब कलेक्टर सिस्टम ग्लास से बने होते हैं। इसमें ऊर्ध्वाधर ट्यूब (सीओ-एक्सियल)हैं जो दो सह-अक्षीय ग्लास ट्यूबों से बने होते हैं। दो समाक्षीय ट्यूबों के बीच की हवा को एक वैक्यूम बनाने के लिए हटा दिया जाता है जो इन्सुलेशन में सुधार करता है। इसके अतिरिक्त, बेहतर गर्मी अवशोषण (absorption) और इन्सुलेशन प्रदान करने के लिए आंतरिक ट्यूब की सतह को लेपित किया जाता है। इन कांच की नलियों में ठंडा पानी भरा होता है और यह सूर्य के प्रकाश के कारण गर्म हो जाता है।

ये सिस्टम कांच से बने होते हैं और नाजुक होते हैं।

इन दोनों प्रकार के वॉटर हीटर पंप के साथ या उसके बिना आते हैं। पंप का उपयोग कलेक्टरों से भंडारण टैंक में पानी ले जाने के लिए किया जाता है। पंप के बिना जो लोग थर्मोसेफॉन सिद्धांत का उपयोग करते हैं वे कलेक्टरों से पानी को स्टोरेज टैंक में स्वचालित रूप से स्थानांतरित करने के लिए करते हैं।

Water Heater Infographic

कैसे तय करें कि किस प्रकार को खरीदना है

ईटीसी सिस्टम नाजुक हैं लेकिन सस्ते हैं। वे ठंडे क्षेत्रों के लिए भी बहुत अच्छे हैं जहां तापमान उप-शून्य है। ऐसी जगह जहां पानी खारा होता है, कांच की भीतरी सतह पर नमक के जमाव के कारण इन प्रणालियों को नियमित सफाई की आवश्यकता होती है।

एफपीसी सिस्टम लंबे समय तक चलने वाले होते हैं, क्योंकि वे कॉपर धातु के बने होते हैं। लेकिन वे ईटीसी सिस्टम से महंगे हैं। वे ठंडे क्षेत्रों में उप-शून्य तापमान के साथ काम कर सकते हैं लेकिन सिस्टम को महंगा बनाने के लिए एंटी फ्रीजिंग समाधान की आवश्यकता होगी। नमकीन पानी के वाले स्थानों में, स्केल डेपोज़िशन से बचने के लिए एफपीसी प्रणाली के साथ एक हीट एक्सचेंजर की आवश्यकता होती है जो सिस्टम की हीटिंग क्षमता को प्रभावित कर सकती है।

पंप के बिना वाली प्रणाली घरेलू और छोटे अनुप्रयोग उपयोगकर्ताओं के लिए आदर्श है (क्योंकि यह सस्ता है), बशर्ते पानी में उच्च क्लोरीन सामग्री न हो। पंप वाले सिस्टम उद्योग के लिए अच्छे हैं।

एफपीसी डिज़ाइन की 100 एलपीडी सौर हीटर के लिए अनुमानित दर 30-35 हज़ार के बीच है और ईटीसी डिज़ाइन लगभग 20-25 हजार तक आता है। यह जानकारी उत्तर प्रदेश के वेबसाइट पर उपलब्ध हुई है।

बरसात /काम प्रकाश के दिनों में सिस्टम कैसा प्रदर्शन करता है

बहुत से लोगों को यह चिंता होती है कि सौर प्रणालियां बरसात या घटा के दिनों में काम नहीं करेंगी। सौर जल तापन प्रणाली तब भी काम कर सकती है जब वातावरण में विसरित सूर्य विकिरण लंबे समय तक (एक या दो दिन से कम) न हो सौर प्रणाली को एक मौजूदा विद्युत प्रणाली के साथ भी एकीकृत किया जा सकता है जो उन दिनों के दौरान बैकअप के रूप में कार्य कर सकती है जब तूफान/बरसात लंबा होता है। यदि सौर वॉटर हीटर से पानी का तापमान ४० डिग्री C से नीचे चला जाता है, तो विद्युत प्रणाली चालू हो सकती है। यदि आपके पास मौजूदा इलेक्ट्रिक वॉटर हीटर है तो सौर प्रणाली में इलेक्ट्रिक बैकअप की आवश्यकता नहीं है। यदि आपके पास मौजूदा वॉटर हीटर नहीं है, तो आप एक इलेक्ट्रिक बैकअप स्थापित कर सकते हैं। आप दो प्रणालियों को अलग अलग भी रख सकते हैं और आवश्यकता पड़ने पर ही विद्युत प्रणाली का उपयोग कर सकते हैं।

सौर वॉटर हीटर के रखरखाव की आवश्यकताएं

  • यदि आपके पास ईटीसी सिस्टम है तो कांच टूट सकता है, क्योंकि यह नाजुक है। तो ग्लास को कभी-कभी प्रतिस्थापन की आवश्यकता हो सकती है।
  • स्कैलिंग सौर वॉटर हीटर पर नियमित रूप से होता रहता है, खासकर अगर पानी कठोर है। तो कलेक्टरों को एसिड का उपयोग करके नियमित समय पर सफाई की आवश्यकता होती है। इस विषय मे निर्माता से हर संभव जानकारी ले लेनी चाहिए।
  • यदि वॉटर हीटर की बाहरी सतह को पेंट किया जाता है, तो corrosion को रोकने के लिए हर 2-3 साल में एक पुनरावर्ती की आवश्यकता हो सकती है।
  • कभी कभी जल रिसाव सोलर वाटर हीटर प्रणाली में हो सकता है और स्थानीय प्लंबर उन की मरम्मत कर सकते हैं।

सौर जल हीटरों के आकार जो बाजार में उपलब्ध हैं

बाजार में उपलब्ध सोलर वॉटर हीटर प्रति दिन 100 लीटर के आकार से शुरू होते हैं। उपलब्ध अन्य आकार प्रति दिन 200, 250, 300 और 500 लीटर प्रतिदिन कैपेसिटी के आते हैं। कलेक्टरों को छत / खुले क्षेत्र में स्थापित करने के लिए आवश्यक अधिकतम क्षेत्र इस प्रकार से है:

Capacity (litres per day) The area in sq. m. for ETC system The area in sq. m. for FPC system

100

1.5

2

200

3

4

250

3.75

5

300

4.5

6

350

7.5

10

 

बचत जो सौर वॉटर हीटर का उपयोग करके प्राप्त की जा सकती है

एक 100-लीटर प्रतिदिन का वॉटर हीटर भारत के विभिन्न हिस्सों में नीचे दी गई तालिका के अनुसार वार्षिक बिजली यूनिट की बचत कर सकता है:

Northern Region

Eastern Region

Southern Region

Western Region

Expected no. of days of use of hot water per year

200 Days

200 Days

300 Days

250 Days

Expected yearly electricity saving on full use of solar hot water (units of electricity)

1000

1000

1500

1250

पानी गर्म करने के लिए उपयोग की जाने वाली इकाइयाँ गर्म होने वाले पानी की मात्रा पर निर्भर करती हैं, इसलिए आकार बढ़ने पर इकाई की संख्या आनुपातिक रूप से बढ़ जाती है। बचत का मूल्यांकन करने के लिए आप प्रति यूनिट बिजली का भुगतान करने के लिए हमारे कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं:Online Electricity Bill Calculator – For all states in India.

क्या सोलर वॉटर हीटर पर कोई सब्सिडी है?

सौर वॉटर हीटर की स्थापना के लिए सब्सिडी का प्रावधान है और सब्सिडी की राशि और प्रक्रिया हर राज्य से अलग-अलग होती है। हिमाचल प्रदेश सरकार 200 एलपीडी क्षमता तक 30% की सब्सिडी प्रदान करती है । उत्तराखंड सरकार रुपये की सब्सिडी प्रदान करती है जैसे ऊर्जा बिल में 100 / माह की। सन 2014 से यूपी में कोई सब्सिडी नहीं है। ज्यादातर समय, बिना सब्सिडी के भी सोलर वॉटर हीटर की स्थापना काफी किफायती है।

इसे देखते हुए, किसी को अपने राज्य के लिए सब्सिडी नियम की जांच करनी चाहिए और नीचे दी गई तालिका में दिए गए अनुसार अपने राज्य की वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त करनी चाहिए जो इस प्रकार से है:

Sl. No. States Renewable Energy Development Authority Website
1 Andhra Pradesh NREDCAP
2 Assam AEDA
3 Bihar BREDA
4 Chhattisgarh CREDA
5 Delhi IREDA
6 Gujarat GEDA
7 Haryana HAREDA
8 Himachal Pradesh HIMURJA
9 Jharkhand JREDA
10 Karnataka KREDL
11 Kerala ANERT
12 Madhya Pradesh MPNRED
13 Maharashtra MAHAURJA
14 Manipur MANIREDA
15 Meghalaya MNREDA
16 Orissa OREDA
17 Punjab PEDA
18 Rajasthan RRECL
19 Tamil Nadu TEDA
20 Telangana TSREDCO
21 Uttar Pradesh UPNEDA
22 Uttarakhand UREDA
23 West Bengal WBREDA
24 Goa GEDA
About the Author:
Mr Mahesh Kumar Jain is an Alumnus of the University of Roorkee (IIT Roorkee) with a degree in Electrical Engineering who has spent 36 years serving the Indian Railways. He retired from Indian Railways as a Director of IREEN (Indian Railways Institute of Electrical Engineering) and has also served as Principal Chief Electrical Engineer at many Railways. He has performed the responsibility of working as Electrical Inspector to Govt. of India. Mr Mahesh Kumar Jain is having a passion for electrical safety, fire, reliability, electrical energy consumption/conservation/management, electrical appliances.  He currently serves as a consultant at Nippon Koi Consortium in the field of power distribution and electric locomotive. .

Top